goverment schemes

PACL Chit fund Refund: सिर्फ 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन इसके बाद नहीं मिलेगा आपका रिफंड, जानें क्या दिया SEBI ने अपडेट

PACL Refund Latest News 2022: पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में पैसा लगाने वाले लाखों निवेशकों के पास अब बस 30 जून तक आवेदन का समय बचा हैं. इसके बाद उन्हें रिफंड के लिए मौका नहीं मिलेगा. मार्केट रेगुलेटर SEBI ने रिफंड की प्रक्रिया 30 जून 2022 तक खुली रखी है. इस दौरान क्लेम करने वाले निवेशकों को रिफंड मिल सकता है. पैसा वापस पाने के लिए उन्हें ओरिजनल डॉक्युमेंट्स सब्मिट करने होंगे. इसके लिए उन्हें SMS प्राप्त होगा. रेगुलेटर ने मोबाइल नंबर अपडेट करने की भी सुविधा दी है. ऐसे निवेशक जिनकी क्लेम राशि 10001 रुपए से 15000 रुपए तक है और उनकी एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी हैं, उन्हें ही रिफंड मिलेगा. आप http://sebipaclrefund.co.in/ पर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

SEBI की एक उच्चस्तरीय समिति ने शुक्रवार को PACL निवेशकों को उनके मोबाइल नंबरों की जानकारी अपडेट करने की सुविधा दी. इसके अलावा निवेशकों को ओरिजनल डॉक्युमेंट्स जमा करने के लिए भेजे गए SMS का पता लगाने की सुविधा दी गई है. समिति ने अप्रैल में PACL की गैरकानूनी योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों को SMS मिलने के बाद ही 30 जून तक अपने डॉक्युमेंट्स जमा करने को कहा था.

मार्केट रेगुलेटर ने PACL समूह के मामले में निवेशकों को पैसा वापस करने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अगुवाई में एक समिति का गठन किया था. SEBI की वेबसाइट पर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, समिति को मोबाइल नंबर में बदलाव के कारण मूल PACL प्रमाणपत्रों के लिए SMS नहीं मिलने के संबंध में निवेशकों से सवाल मिल रहे थे. कई निवेशकों ने कहा है कि ऑनलाइन दावे जमा करने के दौरान उनकी तरफ से दिए गए मोबाइल नंबर अब सुविधा में नहीं हैं. जिसकी वजह से उन्हें SMS नहीं मिले हैं. निवेशकों की इन शिकायतों के बाद समिति ने अब वेब पोर्टल पर PACL के निवेशकों/आवेदकों को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को ऑनलाइन अपडेट/बदलने की सुविधा दी है. 

सेबी ने निवेशकों को 30 जून तक रिफंड पाने के लिए अप्लाई करने को कहा है. हालांकि, इसके लिए शर्त ये है कि निवेशक अपने दस्तावेज तभी जमा करेंगे, जब उन्हें SMS मिलेगा. कई निवेशकों के फोन नंबर बंद होने की वजह से उन्हें SMS नहीं मिल रहे हैं. समिति के निर्देश के बाद निवेशक अपना नया फोन नंबर दर्ज कर सकेंगे, जिसके बाद उन्हें SMS भेजा जा सकेगा, एमएसएस मिलने के बाद निवेशक PACL सर्टिफिकेट की कॉपी, PACL की रसीदें (अगर हों तो), पैन कार्ड, कैंसिल चेक, बैंकर का सर्टिफिकेट और फोटोग्राफ के साथ क्लेम कर सकेंगे.

स्पीड-पोस्ट से भेजे ओरिजिनल डोकोमेंट्स

PACL निवेशकों को SEBI सेबी कि तरफ से वेरीफिकेशन के बाद SMS भेजा है जिन निवेशकों को सेबी sebi कि तरफ से यह SMS मिला है वो हि रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं।

कई निवेशकों के फोन नंबर बंद होने की वजह से उन्हें SMS नहीं मिल रहे हैं. समिति के निर्देश के बाद निवेशक अपना नया फोन नंबर दर्ज कर सकेंगे, जिसके बाद उन्हें SMS भेजा जा सकेगा, एमएसएस मिलने के बाद निवेशक PACL सर्टिफिकेट की कॉपी, PACL की रसीदें (अगर हों तो), पैन कार्ड, कैंसिल चेक, बैंकर का सर्टिफिकेट और फोटोग्राफ के साथ क्लेम कर सकेंगे.

सेबी ने सख्त हिदायत दी है कि निवेशक पर्ल्स (Pearls) में निवेश के ओरिजनल दस्तावेज किसी को भी न दें. निवेशकों को क्लेम करने की आखिरी तारीफ 30 जून 2022 है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी निवेशक इस तारीख से पहले अपना क्लेम रजिस्टर कर दें. इसके लिए रिफंड विंडो ओपन कर दी गई है.

सेबी कि ओफिसियल वेबसाईट

http://sebipaclrefund.co.in/

पर विजिट करके आप तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते है अगर आपको कोई किसी भी‌ प्रकार कि दिक्कत आती है तो आप हमे कमेंट कर सकते है इस मामले मे हमारी तरफ से आपकी‌ भरपूर सहायता कि जाएगी

Related Posts

Aapki Beti Hamari Beti yojna haryana govt scheme आपकी बेटी हमारी बेटी योजना पूरी जानकारी

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना apki beti hamari beti haryana sarkari yojna हरियाणा सरकार किसी परिवार में तीसरी लड़की के जन्म पर 21,000 रुपये का अनुदान देगी। यह अनुदान…

pm kisan yojana-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिलने पर यह काम करें

मोदी सरकार की किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) में यदि आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है फिर भी पैसा…

FREE SAUCHALAY ONLINE REGISTRATION – शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रुपये दे रही सरकार

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सभी परिवारों के लिए Sauchalay Online Registration प्रक्रिया को शुरू किया गया है यह प्रक्रिया नगर पालिका औऱ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!