goverment schemes

HARYANA CHEERAG SCHEME 2022- download form

हरियाणा में 134-ए की बजाय अब ‘चिराग’ के तहत मिलेगी निशुल्क शिक्षा

 शिक्षा विभाग ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को दाखिला देने के नियम 134ए को समाप्त किया था। अब विभाग ने नियम 134ए के स्थान पर मुख्यमंत्री हरियाणा समान शिक्षा राहत सहायता एवं अनुदान (चिराग) योजना HARYANA CHEERAG SCHEME 2022 शुरू की है। योजना के तहत, दूसरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को निशुल्क दाखिला दिया जाएगा। दाखिला प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होकर 27 जुलाई तक रहेगी। 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों के बच्चों को दाखिले दिए जाएंगे।
चिराग योजना के तहत विद्यार्थी का दाखिला होने के बाद नियम 134 ए की तर्ज पर शिक्षा विभाग की तरफ से फीस दी जाएगी। अभी कक्षा अनुसार फीस को निर्धारित किया जाना है।

1. हरियाणा चिराग योजन कक्षा 2 से 12 तक लागू होगी। अर्थात विद्यार्थी 12 वीं तक इस स्कीम से प्राइवेट स्कूल में फ्री पढ़ सकते हैं।

2. इस स्कीम के लिए केवल वही छात्र योग्य है जिन्होंने पिछले शैक्षणिक वर्ष में अपनी पढ़ाई सरकारी विद्यालयों से पास की हो अर्थात प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थी इस स्कीम के लिए आवेदन नही कर सकेंगे।

3. छात्र दाखिले हेतु केवल उसके वर्तमान खण्ड जिसमें वे पढ़ रहे हैं उसी खण्ड के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में उपलब्ध सीटों पर दाखिले के लिए पात्र होगें तथा वे खण्ड में एक से अधिक विद्यालयों में भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. सभी सहमत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की कक्षानुसार घोषित सीटों का विवरण विभागीय वैबसाईट पर दर्शाया जाएगा।

5. सभी सहमत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय कक्षानुसार घोषित सीटों की जानकारी अपने विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करेंगे।

6. अभिभावक / छात्र सहमत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में 01.07.2022 से 08.07.2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

7. जिन विद्यालयों में सीटों से ज्यादा आवेदन प्राप्त होते हैं तो उस स्थिति में दिनांक 11.07.2022 को लॉटरी ड्रा अभिभावकों की उपस्थिति में निकाला जाएगा।

8. मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय दिनांक 12.07.2022 से 21.07.2022 तक दाखिले की प्रक्रिया सम्पन्न करेंगे तथा सफल छात्रों की सूची विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर दर्शायेंगे ।

9. लॉटरी ड्रा के पश्चात् मुख्य सूची में सफल छात्रों द्वारा निर्धारित तिथि तक दाखिला न लेने पर उनकी रिक्त सीटों पर प्रतीक्षा सूची के छात्रों के दाखिले दिनांक 22.07.2022 से 27.07.2022 तक किये जाएंगे।

10. इस दाखिला अवधि में जिला शिक्षा अधिकारी / जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सम्बन्धित विद्यालयों में विभागीय मनोनीत सदस्य नियुक्त करेंगे। जिसके लिए वह विद्यालय के नजदीक के खण्ड शिक्षा अधिकारी / सरकारी विद्यालय के किसी प्राचार्य / मुख्याध्यापक / पी.जी.टी. / अध्यापक में से किसी एक को नियुक्त कर सकता है।

11. प्राईवेट मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जिन छात्रों के अभिभावकों की आय 1 लाख 80 हजार रूपए एवं इससे कम होगी, उन्हीं छात्रों को दाखिले के लिए पात्र माना जाएगा तथा वह आय परिवार पहचान पत्र की वार्षिक सत्यापित आय से मान्य होगी।

12. जिस मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय को अभिभावक / छात्र द्वारा आवेदन पत्र दिया जाएगा वह विद्यालय अभिभावक / छात्र को पावती ( रसीद ) अवश्य देगा।

13. सफल छात्र का पिछले सरकारी विद्यालय से स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SLC) लिया जाना अनिवार्य होगा।

14. दाखिले के लिए बच्चे की फैमिली आई.डी परिवार पहचान पत्र ( PPP No.) का होना अनिवार्य है।

15. फीस प्रतिपूर्ति राशि के लिए वही मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय पात्र होगें जिन द्वारा फार्म- VI में अपने विद्यालय की फीस राशि पोर्टल पर दर्शायी गई होगी।

16. विद्यालयों द्वारा दाखिल होने वाले छात्रों का डेटा MIS पोर्टल पर दाखिले की तिथि से दो दिन के अन्दर अन्दर ही अपडेट किया जाना अनिवार्य होगा।

17. विद्यालयों द्वारा दाखिल होने वाले छात्रों की सूचना निदेशक सैकेण्डरी शिक्षा व निदेशक मौलिक शिक्षा विभाग को दाखिले की तिथि से एक सप्ताह के अन्दर भेजनी होगी।

Haryana Cheerag Scheme 2022 : हरियाणा चिराग स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें

हरियाणा स्कूल एजुकेशन ऑफिशियल वेबसाइट schooleducationharyana.gov.in पर जाएं। Haryana Cheerag Scheme Form 2022 Download कर उसे भर कर स्कूल में जमा करें जिन स्कूल के नाम लिस्ट में है उन्ही मे एडमिशन होगा।

हरियाणा चिराग स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक

Related Posts

Aapki Beti Hamari Beti yojna haryana govt scheme आपकी बेटी हमारी बेटी योजना पूरी जानकारी

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना apki beti hamari beti haryana sarkari yojna हरियाणा सरकार किसी परिवार में तीसरी लड़की के जन्म पर 21,000 रुपये का अनुदान देगी। यह अनुदान…

pm kisan yojana-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिलने पर यह काम करें

मोदी सरकार की किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) में यदि आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है फिर भी पैसा…

FREE SAUCHALAY ONLINE REGISTRATION – शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रुपये दे रही सरकार

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सभी परिवारों के लिए Sauchalay Online Registration प्रक्रिया को शुरू किया गया है यह प्रक्रिया नगर पालिका औऱ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!